Treatment of Smartphone when fall in water

mobile + water
हैलो दोस्तों, 
आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसी Topic के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना बहुत जरुरी है. हम आपको बताने जा रहे हैं अगर आपका मोबाइल पानी में गिर जाता है तो आप उसको कैसे बचाओगे मतलब कैसे उसको कुछ हद तक ठीक कर पाओगे.. 
दोस्तों हम अपनी पिछली पोस्ट में कुछ सामान्य विज्ञान की जानकारी दिए थे जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं.
आप हमारे सारे पोस्ट की जानकारी यहाँ क्लिक करके पा सकते हैं.
आइये शुरू करते हैं आज का आर्टिकल जो है : How to Download Youtube Videos in Hindi

आपका फ़ोन अगर पानी में गिरता है तो आपकी जान चली जाती है. उसमें हो सकता है आपके हजारों फोटो और वीडियो होंगे. अगर उनमें से कुछ को सिंक करके सेव नहीं किया होगा तो सब गया पानी में.

अगर स्मार्टफोन पानी में गिर जाए तो क्या उसके डेटा को सेव किया जा सकता है?
विशेषज्ञ का मानना है कि ऐसा होने पर किसी भी बात की गारंटी नहीं रहती है. लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपके फ़ोन के डेटा को बचाने में मदद होगी.

जैसे ही आप फ़ोन को पानी से बाहर निकालते हैं तो उसे ऑफ कर दीजिए. पानी में जितनी देर तक फ़ोन रहेगा, डेटा के बचाने की उम्मीद उतनी ही कम होती जाएगी.

जितनी जल्दी फ़ोन को ऑफ कर देंगे, उतना बेहतर होगा. फ़ोन को ऑफ करने के बाद उसकी बैटरी निकाल दीजिए. उसके बाद उसे सुखाना ज़रूरी है.

जो भी फ़ोन के पार्ट अलग हो सकते हैं - बैक कवर, बैटरी, सिम कार्ड, SD कार्ड - उन्हें अलग कर लीजिये ताकि उससे पानी निकल जाए. उनमें से जो भी गीला दिख रहा है उसे थोड़ी मेहनत करके सूखे तौलिये से सुखा लीजिए. अगर आस पास धूप हो तो बैटरी और मोबाइल के पार्ट्स को सुखा लें.

अगर आपके पास दूसरा हैंडसेट है तो सिम कार्ड उसमे डाल दीजिए ताकि आपका फ़ोन काम करने लगे. और उसके बाद स्मार्टफोन को सुखाने के लिए कुछ दिनों के लिए बिल्कुल सूखी जगह पर रख दीजिए जहां नमी बिलकुल भी नहीं हो.

ये सुझाव भी कारगर पाया गया है कि फ़ोन को चावल के कनस्तर में रख दे ताकि चावल के दाने उसकी नमी सोख लें.

कुछ कंपनियां फ़ोन को पानी से बचाने के लिए किट भी बेचती हैं लेकिन उनके काम करने की कोई गारंटी नहीं है.

सबसे अच्छा उपाय धूप में जल्द से जल्द सुखाना ही है.
Previous
Next Post »