Skin Care Tips for Dry Skin in Winter


हैलो दोस्तों, कैसे हो आप इस ठण्ड के मौसम में...कमेंट में लिखके या मेसेज या मेल के जरिये बताना जरुर...
दोस्तों आज Education को छोडके पहली बार हम Health की बातों को सामने लेकर आये हैं...क्यूंकि पढाई के साथ साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी है... विशेषकर इस ठण्ड के मौसम में बहुत जरुरी है की हम अपनी त्वचा का ख्याल रखें....

दोस्तों मैं तो जमशेदपुर, झारखण्ड में रहता हूँ और यहाँ बहुत ज्यादा तो ठंडा नहीं है लेकिन कम भी नहीं है कंट्रोल में हैं... झारखण्ड की राजधानी रांची में जमशेदपुर से ज्यादा ठंडा है... आप अपने City में बताइए वहां का क्या माहौल है इन ठंडा के दिनों में...

दोस्तों आज हम जानने वाले हैं की ठण्ड के मौसम में अपने त्वचा का कैसे ख्याल रखें और इसे कैसे अच्छा रखें.

ठण्ड में आपकी त्वचा जल्दी नमी खो देती है। त्वचा के सुख जाने से रक्त संचार का प्रवाह रुक जाता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा सूखी, बेजान, फटी हुई सी हो जाती है और आपकी एड़ियों में भी दरारें पड़ जाती हैं।


जरुर पढ़ें : WhatsApp पर GIF File बनाने की जानकारी

स्किन की देखभाल, त्वचा को नमी प्रदान करें...
आप दिन में कई बार त्वचा पर अच्छे से मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें और त्वचा में पर्याप्त नमी बनाये रखें।
1. ऐसे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जिसमें पानी के मुकाबले तेल की मात्रा ज़्यादा हो। जब मॉइस्चराइज़र में तेल की मात्रा ज़्यादा होगी तो यह अधिक समय तक आपकी त्वचा में नमी बनाए रख पाएगा।

2. हुमेक्टैंट युक्त मॉइस्चराइज़र ही खरीदने का प्रयास करें। ये वो पदार्थ है जो आपकी त्वचा में रक्त संचार का प्रवाह नियंत्रित करते है तथा त्वचा को स्वस्थ तथा चमकदार बनाए रखते हैं। बॉडी लोशन में प्रयुक्त कुछ हुमेक्टैंट हैं ग्लिसरीन, सोर्बिटोल, ह्यलुरोनिक एसिड तथा शहद।

3. मॉइस्चराइज़र का सबसे अच्छा असर तब होता है जब ये गर्म और हल्की गीली त्वचा पर लगाया जाता है। हमेशा सिंक एवं बाथटब के पास मॉइस्चराइसिंग लोशन की एक बोतल रखें एवं एक सूखे तौलिये से पोछकर अपने सारे शरीर पर ये लोशन लगाएं।

मेरा नया You Tube Chanel सिर्फ आप लोगों के लिए...यहाँ क्लिक करें और देखें.

गर्म पानी से और लम्बे समय तक ना नहाएं...
1. ठण्ड के मौसम में ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाना बहुत अच्छा लगता है लेकिन गर्म पानी आपकी त्वचा पर मौजूद लिपिड की सुरक्षा परत को नष्ट कर देता है। इसलिए ज्यादा देर तक ना नहायें  और ज्यादा गर्म नहीं गुनगुने पानी से नहाएं।

2. आप घर पर ही चिकित्सानुसार नहा सकते हैं। 1 बाल्टी गुनगुने पानी में 1 कप दूध तथा जैतून या बादाम के तेल की कुछ बूँदें डालें। आप इसमें दलिया तथा अंगूर के बीज के अंश भी डाल सकते हैं। इस पानी से अपने शरीर को 30 मिनट तक भिगोकर रखें।

3. सौम्य ग्लिसरीन साबुन का इस्तेमाल करें।

4. नहाने के बाद सारे शरीर को सूखे तौलिये से पोंछ लें।

जरुर पढ़ें :  एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में बैलेंस भेजने की जानकारी

रूखे हाथों का उपचार...
1. गुनगुने पानी से हाथ धोएं।

2. सौम्य हैंड वाश का प्रयोग करें।

3. हाथ धोने के बाद अपने हाथों पर मॉइस्चराइज़र अवश्य लगाएं।

4. अपने हाथों को पतले सूती के दस्तानों से ढककर रखें। ऊन के दस्ताने ना पहनें।

फटी एड़ियों का उपचार ...
1. पैरों की मृत त्वचा को निकालने के लिए अपनी एड़ियों को स्क्रब द्वारा साफ़ करें।

2. पैरों को नमी प्रदान करने के लिए लैक्टिक एसिड युक्त गाढ़ा मॉइस्चराइज़र दिन में कम से कम 3 बार लगाएं।

3. झामक के पत्थर द्वारा हफ्ते में कम से कम 3-4 बार अपनी एड़ियां घिसें।

4. पैरों की नमी बरकरार रखने के लिए मोज़े अवश्य पहनें।

फटे होंठों के लिए...
हमेशा लिप बाम साथ में रखें। पेट्रोलियम जेल की जगह लानौलिन युक्त बाम लगाएं। इससे आपके होंठ मुलायम और लम्बे समय तक नमीयुक्त रहेंगे।

रूखी त्वचा के लिए...
त्वचा के लिए एक सौम्य क्रीम का प्रयोग करें। अल्कोहल युक्त टोनर, स्क्रब तथा पील मास्क्स से दूर रहें। आप नाशपाती, शहद, दूध तथा लैवेंडर का प्रयोग करके ठण्ड का घरेलू फेस मास्क भी बना सकते हैं। त्वचा को ठन्डे पानी से धोएं।


दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें...अगर आपके मन में कुछ सवाल है तो प्लीज मुझे Email करें... मेरा Email ID है: sanjeevkrpati@gmail.com या फिर आप contactquickknowledge@gmail.com में मेल करें. हम आपकी सेवा करने के लिए हाजिर होंगे...
और ताजा अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करके Facebook पर  और यहाँ क्लिक करके Twitter पर  जुड़ें. 
------------------------------------------------- आप इन्हें भी पढ़ें ------------------------------------------------- 
Previous
Next Post »