Skin and Hair Care Tips in Winters

हैलो दोस्तों, कैसे हो आप इस ठण्ड के मौसम में...कमेंट में लिखके या मेसेज या मेल के जरिये बताना जरुर...
दोस्तों आज Education को छोडके हम Health की बातों को सामने लेकर आये हैं...क्यूंकि पढाई के साथ साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी है... विशेषकर इस ठण्ड के मौसम में बहुत जरुरी है की हम अपनी त्वचा का ख्याल रखें....

दोस्तों मैं तो जमशेदपुर, झारखण्ड में रहता हूँ और यहाँ बहुत ज्यादा तो ठंडा नहीं  रहती है.  झारखण्ड की राजधानी रांची में जमशेदपुर से ज्यादा ठंडा है... आप अपने City में बताइए वहां का क्या माहौल है इन ठंडा के दिनों में...

दोस्तों आज हम जानने वाले हैं की ठण्ड के मौसम में अपने त्वचा का कैसे ख्याल रखें और इसे कैसे अच्छा रखें.

ठण्ड में आपकी त्वचा जल्दी नमी खो देती है। त्वचा के सुख जाने से रक्त संचार का प्रवाह रुक जाता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा सूखी, बेजान, फटी हुई सी हो जाती है और आपकी एड़ियों में भी दरारें पड़ जाती हैं।

जरुर पढ़ें : अपनी Girlfriend के WhatsApp मैसेज को पढ पाने की जानकारी
जरुर पढ़ें : WhatsApp पर GIF File बनाने की जानकारी

सर्दियों में साबुन से चेहरा न धोएं. इससे चेहरे पर रूखापन बढ़ जाएगा. दिन में दो बार क्लीजिंग मिल्क से त्वचा की सफाई करे, इसके बाद किसी अच्छे मॉइस्चराइजिंग साबुन या फेस वाश से चेहरे धोएं. मॉइस्चराइजिंग साबुन त्वचा को अतिरिक्त नमी प्रदान करेगा.

आंखों के चारों ओर की त्वचा बहुत कोमल होती है. मुंह धोने के बाद किसी अच्छी कंपनी की अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करें. सर्दियों में आई जैल की बजाय अंडर आई क्रीम ही उपयुक्त होगी.

सर्दियों की आम शिकायत है होंठों का फटना. होंठों की सुरक्षा के लिए वैसलीन या किसी चैपस्टिक आदि का प्रयोग करें. आजकल बाजार में मॉइस्चराइजरयुक्त लिपस्टिक उपलब्ध है. इनसे होंठ मुलायम रहेंगे.
रात को सोते समय नारियल या जैतून के तेल से हाथों व पैरों के खुले हिस्से पर मालिश करें.

सर्दी के कारण पूरे शरीर पर खुश्की आ जाती है. नहाने के पानी में दो चमच गिल्सरीन या कुछ बूंदें नारियल के तेल की डाल दें. इससे त्वचा खुश्क नहीं होगी. नहाने के बाद शरीर, खासकर हाथों और पैरों पर कोई अच्छा बॉडी लोशन लगाएं. इन दिनों शरीर पर पाउडर का प्रयोग न करें. इन दिनों गर्मियों की तुलना में प्यास कम लगती है, परंतु त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए छः से आठ गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए.

जरुर पढ़ें :  एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में बैलेंस भेजने की जानकारी

सर्दियों मे धूप बहुत भली लगती है. इससे शरीर को विटामिन-डी भी मिलता है, परंतु धूप में मौजूद अल्ट्रा वायलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, जिससे त्वचा खुश्क होने लगती है और रंग भी सांवला हो जाता है, इसलिए धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल अवश्य करे.

सर्दियों मे हरी सब्जियां और ताजे फल बहुत मिलते है. इन्हें अपने भोजन में अवश्य शामिल करें. सब्जियों को सूप व सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है. गाजर के जूस का सेवन त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है.
सूखे मेवे एवं मूंगफलियों का सेवन त्वचा को चमक प्रदान करता है.

त्वचा की देखभाल 
जाने आपकी त्वचा कैसी है? 
एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच मलाई में कुछ बूंदें रोगन की डालें. दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. चेहरा साफ कर इसे लगाएं. बीस मिनट बाद धो दें.
एक चम्मच ओटमील, कुछ बूंद नींबू का रस और तीन चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं. पंद्रह मिनट के बाद चेहरा साफ कर लें.
एक अंडे की ज़र्दी, एक चम्मच दूध का पाउडर, एक चम्मच सूजी, एक चम्मच शहद और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. चेहरे पर लगाकर सुखाएँ, फिल मलकर धो ले.
संतरे की छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें. दो चम्मच पाउडर में मलाई या दही डालकर फेंटे. चेहरे पर लगाएं, सूखने पर धो दें.
एक चम्मच शहद मे एक चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं. चेहरे एवं गलें पर लगाएं. सूखने पर धो दें.
एक चम्मच ओटमील, एक अंडे की ज़र्दी और एक चम्मच जैतून का तेल लें. इन्हे मिलाकर अच्छी तरह फेंटे. चेहरे पर लगाकर सुखाएं. सूखने पर मलकर धो दें.

त्वचा अधिक खुश्क हो तो फेस पैक लगाने से पहले चेहरे पर कुछ बूंद बादाम के तेल की लगा लें.
फेस पैक हटाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें.
सर्दियों में त्वचा का रूखापन समाप्त करने के लिए गुलाब जल में डबल रोटी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट लगाएं, मास्क को चेहरे पर पूरी तरह सूखने के पश्चात धो लें.
एक चम्मच अंडे की सफेदी और एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर लगाएं. उसे तीस मिनट बाद धो ले. आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में सुंदर और कोमल हो जाएगी, इस प्रयोग को सप्ताह में कम-से-कम दो बार करें.
शुष्क त्वचा वाली महिलाओं को स्नान से पूर्व उबटन अवश्य लगा लेना चाहिए. अंडे की ज़र्दी या जैतून का तेल, छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और उसमे गुलाब जल मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं तथा पानी से मुंह को अच्छी तरह धोकर तीस मिनट तक सप्ताह में दो बार करें. आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाएगी.
सामान्य त्वचा वाली महिलाओं के लिए एक अंडे की ज़र्दी, एक बड़ा चम्मच सिरका, एक चौथाई सरसों का तेल, इन सबके मिश्रण को जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए, चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. कुछ दिनों बाद आपकी त्वचा पर रौनक आ जाएगी.

इसे भी पढ़ें : You Tube के Video को आसानी से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
इसे भी पढ़ें : एक से ज्यादा गूगल अकाउंट अगर अपने एंड्राइड फ़ोन में चलाना है तो यहाँ क्लिक करें.
इसे भी पढ़ें : अपने फोटो को खुबसूरत बनाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

गर्म ठंडे जल से स्नान करें 
पहले गर्म जल से स्नान करना चाहिए. इसके बाद ठंडे जल से स्नान करने से त्वचा व महत्वपूर्ण आंतरिक अंगों को उत्तेजना प्राप्त होती है. इस तरह के स्नान के फायदे शुरू-शुरू में महसूस नहीं होते, परंतु कुछ दिनों बाद लाभ भी होता है.
पहले गर्म फिर ठंडे जल स्नान से फोस्ट बाइट, थर्मल अटिकिरीया,एटोपिक डरमेटाइटिस में बहुत लाभ होता है.

सर्दियों में तैलीय त्वचा और ज्यादा चिकनी और चमकदार नजर आती है, इसके लिए क्लीजिंग स्क्रब का इस्तेमाल करे. एक चौथाई कप मुल्तानी मिट्टी में एक चौथाई कप सूखे संतरे के छिलके का पाउडर और बड़ी चम्मच स्पून चंदन पाउडर या ओटमील मिलाकर अपने बाथरूम में रख लें. नहाने से पहले पानी में एक छोटा चम्मच मिश्रण मिलाकर गाढ़ा तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. दस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. ऐसा हर दूसरे दिन नियमित रूप से करें.
अगर रूखी त्वचा है तो एक कप गुनगुने दूध में एक छोटा चम्मच गिल्सरीन, एक चौथाई छोटा चम्मच खाने वाला सोडा और एक चौथाई छोटा चम्मच बोरेक्स मिला लें. इस लोशन को चेहरे व गर्दन पर दस मिनट तक लगाएं, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो ले.
रूखी त्वचा को कोमल व कांतिमय बनाने के लिए यह मॉइस्चराइजर घर पर ही बनाएं. ¾ कप गुलाबजल में ¼ छोटा चम्मच गिल्सरीन, 1 छोटा चम्मच सिरका और एक चौथाई छोटा चम्मच शहद मिलाकर बोतल में भरकर रख लें. इसे नियमित रूप से क्लीजिंग के बाद लगाएं.
एक बड़ी चम्मच मिल्क क्रीम में कुछ बूंद गिल्सरीन, एक चौथाई चम्मच कैस्टर ऑयल और कुछ बूंद गुलाबजल अच्छी तरह मिलाएँ. इसे रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे, गर्दन व हाथों में लगाएं और रात-भर ऐसे ही छोड़ दे. सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें.
दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें...अगर आपके मन में कुछ सवाल है तो प्लीज मुझे Email करें... मेरा Email ID है: sanjeevkrpati@gmail.com या फिर आप contactquickknowledge@gmail.com में मेल करें. हम आपकी सेवा करने के लिए हाजिर होंगे...
और ताजा अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करके Facebook पर  और यहाँ क्लिक करके Twitter पर  जुड़ें. 
------------------------------------------------- आप इन्हें भी पढ़ें ------------------------------------------------- 
Previous
Next Post »